द एचडी न्यूज डेस्क : साल 2021 में हुए स्वच्छता सर्वेक्षण में बिहार की राजधानी पटना का प्रदर्शन काफी खराब रहा था. सर्वेक्षण में शहर के 44वें स्थान पर आने के बाद सरकार की खूब किरकिरी हुई थी. विपक्ष ने नीतीश सरकार पर निशाना साधा था. ऐसे में साल 2022 में पटना का प्रदर्शन बेहतर हो इस बाबत पटना नगर निगम ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. निगम द्वारा लगातार बैठक की जा रही है, जिसमें इस बात की प्लानिंग पर फोकस किया जा रहा है कि आखिर कैसे इस साल पटना का प्रदर्शन अच्छा हो. इसी क्रम में ये निर्णय लिया गया है कि राज्य के कुछ जाने माने चेहरे को ब्रांड एंबेसडर बनाया जाए जो पटना के लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करें.
सुपर 30 के आनंद को सौंपी जिम्मेदारी
निगम द्वारा सुपर-30 के गणितज्ञ आनंद कुमार, पद्मश्री उषा किरण खान, ट्रांसजेंडर रेशमा और पूर्व क्रिकेटर अमीरकर दयाल को ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है. अब ये राजधानी में लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक करेंगे. इस संबंध में पटना नगर निगम स्थायी समिति के सदस्य आशीष कुमार ने बताया कि निगन की सोच है कि अगर राज्य के विशिष्ठ लोग आम लोगों को स्वच्छता और साफ सफाई के प्रति जागरूक करेंगे तो बेहतर परिणाम निकल कर आएंगे. वहीं, ब्रांड एम्बेसडर बनाई गईं रेशमा ने कहा कि साफ-सफाई के प्रति लोगों को जागरूक करने की जरूरत है और वो इसके लिए बेहतर प्रयास करेंगी.
साल 2021 में पाया था 44वां स्थान
आपको बता दें कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में कुल 2739.92 अंक के साथ पटना 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों की लिस्ट में 44वीं रैंक पर था. वहीं, गंगा टाउन श्रेणी में 97 शहरों की लिस्ट में पटना का स्थान तीसरे नंबर पर था. वहीं, साल 2020 में पटना को 10 लाख आबादी वाले शहरों की लिस्ट में 1552.11 अंकों के साथ 47वां स्थान मिला था. ऐसे में लगातार खराब प्रदर्शन के बाद निगम द्वारा लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के बाबत ये पहल की है.